भारत में सर्वश्रेष्ठ खरगोश की प्रजातियाँ

Hey there! Some links on this page are Amazon affiliate links which means that, if you choose to make a purchase, I may earn a small commission at no extra cost to you. I greatly appreciate your support! Visit our affiliate disclaimer page

Share this post

कई लोकप्रिय खरगोश नस्लों में से, आपके और आपके परिवार के लिए उपयुक्त खरगोश ढूंढना एक भारी काम है। खरगोश भारतीय घरों में बिल्लियों और कुत्तों के ठीक बाद सबसे अधिक पाए जाने वाले पालतू जानवरों में से एक हैं । वास्तव में, लोग अक्सर अपने बच्चों के लिए थोड़ा प्यारा बन्नी पसंद करते हैं, क्योंकि वे बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं, हानिरहित हैं , और काफी आसानी से मेलजोल करते हैं। कई खरगोश नस्लों में से सबसे अच्छा चुनना एक भारी काम है।

खरगोश कई प्रकार के आकार , आकार , रंग और व्यवहार में आते हैं । अमेरिकन रैबिट ब्रीडर एसोसिएशन (ARBA) आधिकारिक तौर पर खरगोशों की लगभग 50 नस्लों और 19 नस्लों को मान्यता देता है। ऐसा खरगोश चुनना काफी मुश्किल है जो आपके परिवार के अनुकूल हो।

Read this post in English: Most popular pet rabbit breeds in India

दुनिया भर में खरगोश की 50 नस्लों में से कुछ ही नस्लें भारत में उपलब्ध हैं। इस लेख में, हम भारत में सबसे अच्छी खरगोश नस्लों , उनकी उपलब्धता, जीवनकाल और कीमत पर चर्चा करेंगे।

Table of Contents hide
पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में सबसे लोकप्रिय खरगोशों की कीमत

अस्वीकरण : अपने बच्चे के लिए खरगोश को अपनाने का निर्णय लेने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे और वयस्क भी पालतू जानवर की देखभाल करने की जिम्मेदारी ले सकते हैं। यह बेहतर है कि आपके बच्चे 11-12 वर्ष से अधिक उम्र के हों, इससे पहले कि वे एक बनी को अपना सकें। हालांकि वे प्यारे हैं, खरगोश बच्चों के लिए अच्छे पालतू जानवर नहीं हैं। वे शिकार जानवर हैं जो फर्श से उठाए जाने और गले लगाने से नफरत करते हैं। इसके अलावा, हमारे अस्वीकरण पृष्ठ को पढ़ें ।

लायनहेड खरगोश

लायनहेड खरगोश बहुत लोकप्रिय हैं। उनके सिर के चारों ओर एक ऊनी अयाल है, जो नर शेर की याद दिलाता है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है। उनके बहुत ही मिलनसार और अच्छे व्यवहार के कारण उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। बौने आकार की नस्लों के बीच क्रॉस के बाद, यह नई नस्ल दिखाई दी। इसके विपरीत, ये 1.3 से 1.7 किलोग्राम वजन वाले नए छोटे खरगोश हैं। ये छोटे खरगोश बहुत बुद्धिमान और बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं; इसलिए वे दुनिया भर में कई लोगों के पसंदीदा पालतू जानवर बन गए हैं।

लायनहेड खरगोश
लायनहेड खरगोश
  • जीवनकाल: 8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

ब्लैंक डी होटोटा

ब्लैंक डी हॉटोट , एक छोटा, कॉम्पैक्ट, भारी-निर्मित शरीर और प्रत्येक आंख के चारों ओर काले छल्ले वाले, घरेलू खरगोशों की एक मध्यम आकार की नस्ल है। इन खरगोशों का एक मिलनसार व्यक्तित्व भी होता है जो उन्हें पालतू जानवरों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

ब्लैंक डी हॉटोट
ब्लैंक डी होटोटा
  • जीवनकाल: 7 साल
  • भारत में कीमत : रु। 3000

न्यूजीलैंड व्हाइट

न्यूजीलैंड के सफेद खरगोश अपने विनम्र, शांत स्वभाव के कारण बच्चों के लिए आदर्श पालतू जानवर हैं। उन्हें प्रशिक्षित करना आसान है और उन्हें गुर सिखाए जा सकते हैं। उनके आकार के कारण, वे विशेष रूप से मजबूत नस्ल हैं और उन्हें संभालते समय देखभाल की जानी चाहिए।

न्यूजीलैंड सफेद खरगोश
न्यूजीलैंड सफेद खरगोश
  • जीवनकाल: 8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

अंग्रेजी लोप

इंग्लिश लोप अपने लंबे, बड़े आकार के कानों के लिए जाना जाता है जो इसके चेहरे के दोनों ओर गिरते हैं। कान गोल हैं और अंत में इंगित नहीं करना चाहिए। मेन्डोलिन के आकार के शरीर के साथ चौड़ी-चौड़ी आंखों वाले उनके बड़े सिर होते हैं। उनके पैर सीधे होने चाहिए, आगे के पैर झुके हुए या मुड़े हुए नहीं होने चाहिए और पूंछ सीधी होनी चाहिए (खराब नहीं)।

अंग्रेजी लोप
अंग्रेजी लोप
  • जीवनकाल: 6 साल
  • भारत में कीमत : रु। 2000

अंग्रेजी स्पॉट

अंग्रेजी स्पॉट एक मध्यम आकार की नस्ल है जो अपने शरीर पर विशिष्ट रंगीन चिह्नों द्वारा सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है, जिसमें तितली नाक अंकन, आंखों के घेरे, गाल के धब्बे, हेरिंगबोन, रंगीन कान और धब्बे की एक श्रृंखला शामिल है। इंग्लिश स्पॉट का फर प्रकार फ्लाईबैक है। नस्ल सात अलग-अलग किस्मों में आती है, जिनमें काला, नीला, चॉकलेट, बकाइन, कछुआ, ग्रे और सोना शामिल हैं। इंग्लिश स्पॉट्स में एक पूर्ण आर्च बॉडी होती है, जिसमें लंबे सामने वाले पैर होते हैं जो उन्हें टेबल से दूर ले जाते हैं। इंग्लिश स्पॉट अपने जिज्ञासु और मस्ती भरे स्वभाव के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं।

Related:  भारत में सबसे अच्छे पालतू कुत्ते की प्रजातियाँ
अंग्रेजी स्पॉट
अंग्रेजी स्पॉट
  • जीवनकाल: 7 साल
  • भारत में कीमत : रु। 2000

सोवियत चिंचिला

सोवियत चिनचिला में भूमि पर रहने वाले सभी स्तनधारियों का सबसे घना फर होता है। पानी में, समुद्री ऊदबिलाव का एक सघन कोट होता है।

चिनचिला को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अधिक बार बीमार पड़ते हैं।

सोवियत चिंचिला
सोवियत चिंचिला
  • जीवनकाल: 9 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

डच खरगोश

गोल और संतुलित – यह एक आदर्श डच खरगोश के शरीर का आकार है । ये छोटे खरगोश, आमतौर पर 3.5 से 5.5 पाउंड, खेल विशिष्ट चिह्न जो उन्हें अविस्मरणीय बनाते हैं। जब आप नाक पर सफेद धधकते, गर्दन के चारों ओर सफेद कॉलर और पीठ पर सफेद काठी देखते हैं, तो अनुमान लगाने के लिए डच एकमात्र नस्ल है। नाम के बावजूद, यह लोकप्रिय नस्ल वास्तव में पहली बार इंग्लैंड में विकसित हुई थी।

डच बौने खरगोशों को नीदरलैंड बौना खरगोश भी कहा जाता है । खरगोश की इस प्रकार की नस्लें खरगोश की सबसे छोटी नस्लों में से एक हैं। इनमें ड्वार्फिंग जीन प्रमुख है; इसलिए, वे आकार में छोटे प्रतीत होते हैं। इनका वजन सिर्फ 1.13 किलोग्राम है।

डच खरगोश
डच खरगोश
  • जीवनकाल: 9 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

फ्लेमिश जायंट

सबसे पुरानी मान्यता प्राप्त नस्लों में से एक और सबसे बड़ी में से एक के रूप में, फ्लेमिश जायंट खरगोश की दुनिया में काफी प्रभाव डालता है। बेल्जियम में विकसित यह नस्ल कोमल होने के लिए जानी जाती है। फ्लेमिश जायंट्स को अमेरिकन रैबिट ब्रीडर्स एसोसिएशन द्वारा सात किस्मों में पहचाना जाता है और उन्हें अर्ध-आर्क बॉडी टाइप के लिए जाना जाता है।

फ्लेमिश जायंट
फ्लेमिश जायंट
  • जीवनकाल: 10 साल
  • भारत में कीमत : रु। 1500

साटन खरगोश

साटन खरगोशों की उत्पत्ति 1930 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी और उनके कोट पर हड़ताली साटन शीन के लिए नामित किया गया है। कोट की अनूठी चमक एक जीन उत्परिवर्तन के कारण होती है जिससे गार्ड के बाल पारदर्शी हो जाते हैं, जो असामान्य तरीके से प्रकाश को दर्शाते हैं। साटन खरगोशों का स्वभाव शांत होता है और वे आमतौर पर बहुत अच्छे स्वभाव के होते हैं। वे कोमल, मिलनसार खरगोश हैं और आमतौर पर बच्चों के साथ अच्छे होते हैं।

साटन खरगोश
साटन खरगोश
  • जीवनकाल: 5-8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 5000

अमेरिकी खरगोश

अमेरिकी खरगोश को अमेरिकी पशुधन नस्ल संरक्षण द्वारा एक दुर्लभ नस्ल माना जाता है जो अमेरिकी को महत्वपूर्ण के रूप में सूचीबद्ध करता है। इस नस्ल के पास एक शांत स्वभाव है जो इसे एक उत्कृष्ट परियोजना बनाता है। वे दो किस्मों (रंगों) में आते हैं नीला और सफेद।

अमेरिकी खरगोश
अमेरिकी खरगोश
  • जीवनकाल: 9 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 4000

बौना खरगोश

नीदरलैंड के बौने खरगोश एक अनोखी नस्ल हैं जो आपके घर को अतिरिक्त उत्साह और व्यक्तित्व देंगे। खरगोशों की इस नस्ल को अपने छोटे आकार और इसके अनुकूल स्वभाव दोनों को परिपूर्ण करने के लिए कई पीढ़ियों से सम्मानित किया गया था।

जबकि नीदरलैंड के बौने खरगोश पहली बार में झिझकते दिख सकते हैं, जोर से शोर के आसपास भी झिझकते हैं, एक बार जब वे एक नए स्थान पर सहज हो जाते हैं, तो वे जल्दी से परिवार का हिस्सा बन जाते हैं।

ये खरगोश वास्तव में काफी सक्रिय हैं और उनके छोटे फ्रेम काफी हास्यपूर्ण हैं क्योंकि वे एक कमरे के चारों ओर डार्ट करते हैं।

बौना खरगोश
बौना खरगोश
  • जीवनकाल: 11 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

हिमालयी खरगोश

हिमालयी खरगोश खरगोश की सबसे पुरानी नस्लों में से एक है, इतना अधिक कि इसकी उत्पत्ति इतिहास में व्यावहारिक रूप से खो गई है। कुछ का कहना है कि यह वास्तव में हिमालय पर्वत क्षेत्र में कहीं उत्पन्न हुआ था, हालांकि, अन्य लोग इसे दुनिया के अन्य क्षेत्रों में देखे जाने का वर्णन करते हैं।

हिमालयी खरगोश
हिमालयी खरगोश
  • जीवनकाल: 9 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

कैलिफ़ोर्निया खरगोश

खरगोश की इस नस्ल का शरीर व्यावसायिक प्रकार का होता है और आदर्श रूप से इसका वजन 8-11 पाउंड के बीच होना चाहिए। उनके पास एक पेशीय शरीर भी होता है जिसमें पूरे कंधे और हिंद क्वार्टर होते हैं, जो उतने ही गहरे होते हैं जितने चौड़े होते हैं। उनका कोट आमतौर पर हिमालय जैसे चिह्नों के साथ पूरी तरह से सफेद होता है। उनके कान चौड़े और मध्यम लंबाई के होते हैं और उन्हें सीधे ऊपर की ओर इशारा करना चाहिए।

कैलिफ़ोर्निया खरगोश
कैलिफ़ोर्निया खरगोश
  • जीवनकाल: 6 साल
  • भारत में कीमत : रु। 3000

रेक्स खरगोश

रेक्स खरगोश एक मुलायम कोट वाला एक खूबसूरत बनी है जो स्पर्श करने के लिए मखमल जैसा लगता है। वे एक स्नेही व्यक्तित्व के साथ एक सुंदर खरगोश की तलाश में घर के लिए एक आदर्श विकल्प हैं।

रेक्स खरगोश
रेक्स खरगोश
  • जीवनकाल: 7 साल
  • भारत में कीमत : रु। 4000

ब्रिटिश अंगोरा

अंग्रेजी अंगोरा के रूप में भी जाना जाता है , इन छोटे, कॉम्पैक्ट खरगोशों में एक व्यापक, सपाट सिर और छोटे कान होते हैं जिन पर ऊनी फर बहुत होते हैं। उनके चेहरे पर फर (किसी भी अन्य अंगोरा के विपरीत), साथ ही ऊनी पैर भी होते हैं।

ब्रिटिश अंगोरा
ब्रिटिश अंगोरा
  • जीवनकाल: 8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 4000

फ्रेंच अंगोरा

सबसे ऊनी, सबसे प्यारे और सबसे दोस्ताना खरगोश नस्लों में से एक फ्रेंच अंगोरा है । यह सौम्य विशाल अधिकांश खरगोश शो का सितारा है और यह एक चारों ओर प्यार करने वाला पालतू जानवर भी है। फ्रेंच अंगोरा में एक मजबूत निर्मित, मजबूत फ्रेम और सीधे कान के साथ एक वाणिज्यिक प्रकार का शरीर है।

अंगोरा खरगोश कई प्रकार के होते हैं, लेकिन अपने चचेरे भाइयों के विपरीत, फ्रांसीसी अंगोरा के चेहरे पर फर नहीं होता है। पिछले पैरों पर फर के कुछ गुच्छे होते हैं, जबकि इसके शरीर के बाकी हिस्से मोटे गार्ड बालों से ढके होते हैं और उखड़े हुए अंडरवूल स्ट्रैंड होते हैं।

Related:  Petslife Rabbit Food Review, Ingredients& More
फ्रेंच अंगोरा
फ्रेंच अंगोरा
  • जीवनकाल: 8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 2000

हॉलैंड लोपो

हॉलैंड लॉप्स ने क्यूटनेस फैक्टर को हाई पर डायल किया। छोटे और नुकीले, इन्हें देखकर आमतौर पर लोगों का दिल पिघल जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक है।

हॉलैंड लोप का वजन 4 पाउंड से अधिक नहीं होता है और इसकी औसत लंबाई, रोलबैक फर और विशिष्ट लोप कान होते हैं। नस्ल के लिए पूर्णता का मानक हॉलैंड लॉप्स के लिए एक कॉम्पैक्ट बॉडी टाइप है जो छोटा, विशाल और मोटा होना है। यह सिर, कान, फर और अन्य विशेषताओं के लिए आदर्श भी निर्दिष्ट करता है।

हॉलैंड लोपो
हॉलैंड लोपो
  • जीवनकाल: 10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

पोलिश खरगोश

पोलिश खरगोश एक छोटी, कॉम्पैक्ट नस्ल हैं जिसमें एक बारीक-निर्मित फ्रेम और बड़ी बोल्ड आंखें होती हैं। उनका सबसे अच्छा गुण उनका व्यक्तित्व है। वे कोमल, प्यार करने वाले, बुद्धिमान, गले लगाने वाले भी होते हैं। इस वजह से, वे बच्चों के साथ-साथ समन्वय कठिनाइयों वाले व्यक्तियों के लिए उत्कृष्ट पालतू जानवर बनाते हैं। दिलचस्प बात यह है कि वे जादूगरों द्वारा प्रदर्शन के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय नस्ल हैं। वे बच्चों के लिए प्रदर्शन जानवरों के रूप में और अपार्टमेंट में रहने वालों के लिए पालतू जानवरों के रूप में भी अद्भुत हैं, क्योंकि उन्हें बड़ी मात्रा में जगह की आवश्यकता नहीं होती है।

पोलिश खरगोश
पोलिश खरगोश
  • जीवनकाल: 5 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

जर्सी वूली

जर्सी वूली सबसे विनम्र खरगोशों में से एक है। यह अपने मोटे, अंगोरा जैसे कोट के कारण एक लोकप्रिय शो खरगोश है, लेकिन यह मानव ध्यान और देखभाल के लिए अपने प्यार के कारण एक प्यारा पालतू जानवर भी बनाता है।

जर्सी वूली फ्रेंच अंगोरा और नीदरलैंड ड्वार्फ को पार करके विकसित एक छोटा खरगोश है। परिणामी खरगोशों को बौने जीन के प्रभाव से छोटा बना दिया गया।

अंगोरा खरगोश के विपरीत, जर्सी वूली को कतरनी या ट्रिम करने की आवश्यकता नहीं है। वे एक कम रखरखाव वाली नस्ल हैं जिन्हें ऊन ब्लॉक से बचने के लिए सप्ताह में केवल एक बार और अधिक बार शेडिंग सीजन के दौरान ब्रश करने की आवश्यकता होती है।

जर्सी वूली
जर्सी वूली
  • जीवनकाल: 10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

हार्लेक्विन खरगोश

मैगपाई रैबिट और जापानी हार्लेक्विन रैबिट सहित हार्लेक्विन रैबिट दो प्रकार के होते हैं । मैगपाई हार्लेक्विन खरगोश सफेद रंग में आता है और इसमें आमतौर पर काले, नीले, चॉकलेट या बकाइन के साथ सफेद रंग का संयोजन होता है। हालांकि, जापानी हार्लेक्विन खरगोश के रंग ज्यादातर नारंगी के साथ बकाइन, नीले, चॉकलेट या काले रंग के होते हैं। इसके अलावा, विशिष्ट बॉडी मार्किंग में बार, बैंड या दोनों सहित अलग-अलग पैटर्न होते हैं। खरगोश की दोनों नस्लें मध्यम आकार की होती हैं, जिनका सिर गोल और मध्यम कान होता है।

हार्लेक्विन खरगोश
हार्लेक्विन खरगोश
  • जीवनकाल: 5 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

हवाना खरगोश

हवाना खरगोश नस्ल एक प्यारी नस्ल है जिसे अमेरिकी खरगोश ब्रीडर्स क्लब द्वारा पांच रंग प्रकारों में मान्यता प्राप्त है। वे एक महान चमकदार कोट और अच्छे शरीर संरचना के साथ एक सुंदर शो खरगोश हैं। वे अपने मीठे स्वभाव से बहुत अच्छे पालतू जानवर भी बनाते हैं।

हवाना खरगोश
हवाना खरगोश
  • जीवनकाल: 9 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 4000

नीदरलैंड बौना खरगोश

नीदरलैंड के बौने खरगोश एक अनोखी नस्ल हैं जो आपके घर को अतिरिक्त उत्साह और व्यक्तित्व देंगे। खरगोशों की इस नस्ल को अपने छोटे आकार और इसके अनुकूल स्वभाव दोनों को परिपूर्ण करने के लिए कई पीढ़ियों से सम्मानित किया गया था।

जबकि नीदरलैंड के बौने खरगोश पहली बार में झिझकते दिख सकते हैं, जोर से शोर के आसपास भी झिझकते हैं, एक बार जब वे एक नए स्थान पर सहज हो जाते हैं, तो वे जल्दी से परिवार का हिस्सा बन जाते हैं।

ये खरगोश वास्तव में काफी सक्रिय हैं और उनके छोटे फ्रेम काफी हास्यपूर्ण हैं क्योंकि वे एक कमरे के चारों ओर डार्ट करते हैं।

नीदरलैंड बौना
नीदरलैंड बौना
  • जीवनकाल: 8 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

तन खरगोश

टैन खरगोश एक फैंसी खरगोश नस्ल है, जिसका अर्थ है कि यह एक पालतू जानवर होने के साथ-साथ दिखाने और प्रदर्शनियों के लिए लोकप्रिय है। यह पुरानी नस्ल 1880 से चली आ रही है जब घरेलू खरगोशों को जंगली खरगोशों के साथ पाला गया था और प्रजनकों ने तन के निशान को परिष्कृत करने के लिए काम किया था।

हालाँकि इसे 1960 के दशक से अमेरिका में मान्यता दी गई है, लेकिन हाल के वर्षों में टैन ने वास्तव में लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया है। उन्हें इनडोर या आउटडोर पालतू जानवरों के रूप में रखा जा सकता है और आम तौर पर उन्हें अच्छे पारिवारिक जानवर माना जाता है जो बुद्धिमान और ऊर्जावान होते हैं।

तन खरगोश
तन खरगोश
  • जीवनकाल: 10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 3000

हां, पालतू जानवर के रूप में खरगोश रखना पूरी तरह से कानूनी है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या खरगोश अपने मालिकों से जुड़ जाते हैं?

खरगोश अपने मालिकों के साथ निकटता से बंधे होते हैं। वे उन्हें आवाज और दृष्टि से पहचानते हैं और आज्ञा पर भी आएंगे। खरगोश भी अपने मालिकों का एक कमरे से दूसरे कमरे में पीछा कर सकते हैं और बुलाए जाने पर उनकी गोद में कूद सकते हैं।

खरगोश किस चीज से सबसे ज्यादा नफरत करते हैं?

कई सुगंध हैं जो खरगोशों को आपके घर से दूर रखने में मदद करेंगी। अधिकांश व्यावसायिक रूप से उपलब्ध खरगोश विकर्षक शिकारी कस्तूरी या मूत्र की गंध को दोहराते हैं। खरगोश भी खून की गंध, कुचल लाल मिर्च, अमोनिया, सिरका और लहसुन से नफरत करते हैं।

Related:  भारत में किन पालतू जानवरों की अनुमति नहीं है?

खरगोश अचानक क्यों मर जाते हैं?

भय से संबंधित दिल का दौरा: खरगोश के लिए डर से मरना संभव है। तेज आवाजें, जैसे कि बिल्लियां, कुत्ते, तेज संगीत, या चीखने से दिल का दौरा पड़ सकता है और खरगोश को झटका लग सकता है, जिससे अचानक मौत हो सकती है। खरगोश को इस तरह मरने में कई दिन लग सकते हैं, और ऐसा अक्सर नहीं होता है, लेकिन यह काफी संभव है।

कौन से खाद्य पदार्थ खरगोश को मार सकते हैं?

मीठा मानव खाद्य पदार्थ जैसे कैंडी और सोडा खरगोशों के लिए हानिकारक हैं। खरगोशों को चॉकलेट, एवोकैडो, सेब के बीज, टमाटर के पौधे, बादाम, बेलाडोना, फॉक्सग्लोव या जंगली गाजर नहीं खाना चाहिए। अन्य खतरनाक खाद्य पदार्थों में रैगवॉर्ट, जंगली मटर और ब्रेकन शामिल हैं।

खरगोश कृंतक हैं?

कृन्तकों  की एक अतिरिक्त जोड़ी और अन्य कंकाल सुविधाओं में खरगोश कृन्तकों  से भिन्न होते हैं  ।

क्या खरगोश निशाचर होते हैं?

खरगोश crepuscular होते हैं, यानी वे सुबह और शाम को सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। खरगोश दिन में बहुत सोते हैं इसलिए बहुत से लोग मानते हैं कि वे निशाचर हैं लेकिन यह सच नहीं है।

क्या खरगोश अच्छे पालतू जानवर हैं?

हालांकि वे प्यारे हैं, खरगोश बच्चों के लिए अच्छे पालतू जानवर नहीं हैं। वे शिकार जानवर हैं जो फर्श से उठाए जाने और गले लगाने से नफरत करते हैं।

क्या खरगोश शाकाहारी होते हैं?

हां, वे पौधे आधारित आहार लेते हैं और मांस नहीं खाते हैं।

क्या खरगोश फल और सब्जियां खाते हैं?

खरगोश प्राकृतिक रूप से जड़ वाली सब्जियां/फल नहीं खाते हैं। गाजर/फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसे कभी-कभार खाने के रूप में कम मात्रा में ही देना चाहिए। खरगोशों को मुख्य रूप से घास और/या घास, कुछ पत्तेदार साग, और छर्रों की एक छोटी, मापी गई मात्रा की आवश्यकता होती है।

खरगोश कौन से फल खा सकते हैं?

खरगोश को सप्ताह में एक या दो बार
सेब (बिना बीज वाला)
केला दें।
जामुन: ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी।
चेरी (बीज नहीं)
अंगूर।
खरबूज।
अमृत।
संतरा।

खरगोश कौन से फल नहीं खा सकते हैं?

खरगोशों को कभी भी एवोकैडो, फ्रूट पिप्स या रूबर्ब नहीं खिलाना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों की थोड़ी मात्रा भी घातक हो सकती है। अन्य खाद्य पदार्थ जैसे मूसली, कुत्ते या बिल्ली का खाना , और मेवे खरगोशों के लिए जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे बीमारियों और पाचन समस्याओं को जन्म दे सकते हैं, जैसे कि अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो दस्त हो सकते हैं।

क्या खरगोश सेब खाते हैं?

अपने खरगोश को प्रति सप्ताह सेब के केवल 1 या 2 स्लाइस ही खिलाएं। हालाँकि सेब फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन इनमें चीनी भी अधिक होती है। इससे खरगोशों में दांतों की समस्या और मोटापा हो सकता है। सेब खरगोशों के लिए स्वादिष्ट व्यवहार हैं।

एक बनी या गिनी पिग क्या बेहतर है?

खरगोशों का व्यक्तित्व अधिक होता है और वे बेहतर साथी पालतू जानवर बनाते हैं। उनके पास अधिक जटिल ज़रूरतें भी हैं, इसलिए गिनी सूअर खरगोशों की तुलना में कम जिम्मेदारी वाले हैं। यदि आपके पास समय है और आप एक कार्यक्रम का पालन कर सकते हैं, तो खरगोश एक उत्कृष्ट कंपनी हैं। गिनी सूअर कम मांग वाले पारिवारिक पालतू जानवर हैं। गिनी सूअर खरगोशों की तुलना में थोड़ा अधिक नाजुक होते हैं, और इसलिए बड़े बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। छोटे बच्चे (निरंतर वयस्क पर्यवेक्षण के तहत) खरगोश की कई अलग-अलग नस्लों को संभाल सकते हैं। खरगोशों के दिमाग में गिनी सूअरों की तुलना में अधिक न्यूरॉन्स होते हैं। इससे उन्हें गिनी पिग की तुलना में अधिक स्मार्ट और अधिक बुद्धिमान बनना चाहिए था।

खरगोश की सबसे बड़ी नस्ल कौन सी है?

फ्लेमिश जायंट

फ्लेमिश जायंट खरगोश घरेलू खरगोश की एक बहुत बड़ी नस्ल है (ओरीक्टोलागस क्यूनिकुलस डोमेस्टिकस), जिसे आमतौर पर प्रजातियों की सबसे बड़ी नस्ल माना जाता है।

खरगोश की सबसे छोटी नस्ल कौन सी है?

नीदरलैंड बौना

नीदरलैंड ड्वार्फ घरेलू खरगोशों में सबसे छोटा है।

खरगोश की सबसे अच्छी नस्ल कौन सी है?

जर्सी ऊनी खरगोश।
डच खरगोश।
मिनी लोप खरगोश।
चिनचिला खरगोश।
पोलिश खरगोश।
लायनहेड खरगोश।
कैलिफ़ोर्निया खरगोश।
हिमालयी खरगोश

क्या हम भारत में खरगोशों को पालतू जानवर के रूप में रख सकते हैं?

भारत में आयातित खरगोशों की नस्लों को पालतू जानवर के रूप में रखने की अनुमति है, जबकि देशी जंगली खरगोशों की नस्लों को पालतू जानवर के रूप में रखने की अनुमति नहीं है। वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम, 1972 के अनुसार , भारत के मूल निवासी खरगोशों को जंगली और संरक्षित कहा जाता है।

क्या मुझे खरगोशों की आपकी पसंदीदा नस्ल याद आई? क्या आपको लगता है कि हम किसी भी तरह से इस लेख में सुधार कर सकते हैं? निश्चित रूप से हमें टिप्पणियों या हमारे संपर्क पृष्ठ द्वारा बताएं!

Tamal

Share this post

Leave a Comment