भारत में सबसे अच्छे पालतू कुत्ते की प्रजातियाँ

Hey there! Some links on this page are Amazon affiliate links which means that, if you choose to make a purchase, I may earn a small commission at no extra cost to you. I greatly appreciate your support! Visit our affiliate disclaimer page

Share this post

यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, तो शायद आप अपने परिवार में एक पालतू कुत्ते में रुचि रखते हैं और अपने लिए उपयुक्त कुत्तों की नस्लों के बारे में सुझाव ढूंढ रहे हैं।

कुत्ते कमाल के हैं। वे आपके जीवन को प्यार, वफादारी, फर और मुस्कुराने के बहुत सारे कारणों से भर देते हैं। वे आपको ऐसे बधाई देंगे जैसे आप हमेशा के लिए चले गए हों जब आप स्टोर में केवल पांच मिनट की यात्रा के लिए बाहर गए थे। रात में ठंड होने पर वे आपके बिस्तर को आपके लिए गर्म रखते हैं। कुत्ते रिमोट को बिना लगाए आपके साथ टीवी देखेंगे। कुत्तों को कार में सवारी की तरह सबसे आसान चीजों में भी सबसे बड़ा आनंद मिलता है।

कुत्ते सबसे अच्छे हैं क्योंकि, लोगों के विपरीत, वे आपको बिना शर्त प्यार करते हैं । कुत्ते का मालिक होना आपको हृदय रोग के जोखिम से भी बचा सकता है।

Read this article in English: Most popular pet dog breeds in India

एक उपयुक्त कुत्ता ढूँढना आपके घर के आकार, आपके परिवार में बच्चों , आपकी नौकरी और आप अपने पालतू जानवरों के लिए कितना समय दे सकते हैं, आपका बजट और कुत्ते के उत्पादों की लागत सहित कई कारकों पर निर्भर करता है , जो नस्ल से भिन्न होते हैं। प्रजनन के लिए। इसलिए, कुत्ते की सही नस्ल चुनते समय लोग अक्सर अपना सिर खुजलाते हैं।

भारत में सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लें

मैंने यह पोस्ट भारत में शीर्ष कुत्तों की नस्लों के बारे में लिखा है । अपना समय लें, पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें, मेरे द्वारा यहां दिए गए लिंक का पालन करें और फिर तय करें कि आपको किस नस्ल के कुत्ते को अपनाना चाहिए। साथ ही, इस लेख को उन लोगों के साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जिन्हें आप जानते हैं कि कुत्तों में कौन रुचि रखता है।

यहां भारत में सबसे प्रसिद्ध कुत्तों की नस्लों की एक सूची दी गई है जो आपके परिवार के भीतर बहुत अच्छी तरह फिट होंगी।

लैब्राडोर कुत्ता

शायद भारत में सभी पालतू कुत्तों में सबसे प्रसिद्ध नस्ल, लैब्राडोर प्रकृति में बहुत सक्रिय और बाहर जाने वाले हैं। वे मनुष्यों और अन्य पड़ोस के कुत्तों के साथ बहुत ही सामाजिक और मैत्रीपूर्ण हैं।

लैब्राडोर रिट्रीवर
एक लैब्राडोर
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000-50000

गोल्डन रिट्रीवर

गोल्डन रिट्रीवर्स बहुत लोकप्रिय, प्यार करने वाले और बहुत आज्ञाकारी हैं। कुत्तों की सबसे बुद्धिमान नस्लों में से एक, गोल्डन रिट्रीवर्स को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जा सकता है और प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता प्राप्त की जा सकती है। वे बहुत अच्छे प्रहरी हैं । वे मजबूत, अच्छे दिखने वाले, मध्यम आकार के कुत्ते हैं। उनके पास पानी प्रतिरोधी फर होता है, जो सीधे या लहरदार बाहरी कोट के साथ घने होते हैं जिन्हें नियमित रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है। वे क्रीम और समृद्ध सुनहरे रंगों में आते हैं।

Related:  भारत में सर्वश्रेष्ठ खरगोश की प्रजातियाँ
गोल्डन रिट्रीवर
गोल्डन रिट्रीवर
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000-30000

स्पैनियल

कॉकर स्पैनियल एक प्रिय साथी कुत्ते की नस्ल है, हालांकि वे दिल से एक सक्षम पक्षी कुत्ते बने रहते हैं। एक सुंदर और खुशमिजाज नस्ल जो उन्हें परिवार में होने के लिए एक इलाज भी बनाती है।

जब वे आपको प्रसन्न करते हैं तो वे सबसे अधिक खुश होते हैं, वे अपने पसंदीदा लोगों के साथ सोफे पर बैठकर बच्चों के साथ बगीचे में दौड़ने के लिए खुश होते हैं। अपार्टमेंट या पिछवाड़े के साथ बड़ा घर, कॉकर स्पैनियल परिवार के लिए एक उच्च प्रशिक्षित और अनुकूलनीय अतिरिक्त है।

चाटुकार
एक स्पैनियल कुत्ता
  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000-40000

बंदर

सबसे अच्छे परिवार के अनुकूल कुत्तों में से एक और मेरा निजी पसंदीदा, यदि आपका घर अपेक्षाकृत छोटा है, जैसे कि अपार्टमेंट। इनका रखरखाव करना बहुत आसान है। उन्हें दैनिक स्नान की आवश्यकता नहीं होती है, और उनके बालों का झड़ना बहुत कम होता है। उनके लिए केवल साप्ताहिक नाखून काटना ही काफी है। पग काले, फॉन, खुबानी और सिल्वर फॉन जैसे रंगों में आते हैं।

बंदर
एक पग
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 5000-15000

जर्मन शेफर्ड (अलसैटियन)

कुत्तों की सबसे वफादार, साहसी और बुद्धिमान नस्लों में से एक, जर्मन चरवाहे , जिन्हें अलसैटियन या भेड़िया कुत्तों के रूप में भी जाना जाता है , यहां तक ​​​​कि अपने मालिकों के लिए अपनी जान जोखिम में डाल सकते हैं, जिससे वे पूरी दुनिया में सबसे अच्छे घरेलू रक्षक कुत्ते बन जाते हैं। एक सक्रिय और चुस्त नस्ल होने के कारण, जर्मन शेफर्ड को रोजाना पर्याप्त मात्रा में शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होगी।

जर्मन शेपर्ड
एक जर्मन शेफर्ड
  • जीवनकाल: 9-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 50000-70000

राजपालयम कुत्ता

यह कुछ भारतीय नस्ल के वंशावली कुत्तों में से एक है जिसे देश में विकसित किया गया है और अब लगभग विलुप्त होने के कगार पर है; तमिलनाडु के कुछ ही क्षेत्र हैं जहां इस नस्ल की उपस्थिति है। हाल के दिनों में प्रजनन को प्रोत्साहित करने और देश में उन्हें लोकप्रिय बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास किए गए हैं।

राजपालयम कुत्ता
एक राजपालयम कुत्ता
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत: रु। 9000-15000

ग्रेट डेन

एक बहुत ही आज्ञाकारी रक्षक कुत्ता जिसे उनकी बुद्धिमत्ता के कारण आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है , ग्रेट डेन को अक्सर कुत्तों का अपोलो कहा जाता है । यह बहुत मिलनसार है, बच्चों, लोगों और अन्य कुत्तों से प्यार करता है। यह ब्लैक, ब्लू, फॉन, मेंटल, हार्लेक्विन और ब्रिंडल रंगों में उपलब्ध है।

बहुत अछा किया
ग्रेट डेन
  • जीवनकाल: 8-10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 5000-15000

ग्रेट डेन के बारे में यहाँ और जानें।

पॉकेट डॉग्स या टेची डॉग्स

टेची कुत्ते बेहद लोकप्रिय पालतू जानवर हैं क्योंकि ये सूक्ष्म कुत्ते हमेशा पिल्लों की तरह दिखते हैं। हालांकि, उन्हें अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। इन कुत्तों के साथ नैतिकता सवालों के घेरे में आती है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में, वे अपने कूड़े में सबसे कमजोर या सबसे कमजोर होते हैं और फिर आमतौर पर अन्य छोटे या कमजोर कुत्तों के साथ पैदा होते हैं।

पॉकेट डॉग
एक पॉकेट कुत्ता
  • जीवनकाल: 12-16 वर्ष
  • भारत में कीमत: रु। 3000 और रु. कई कारकों के आधार पर 75,000

रॉटवीलर कुत्ता

कुत्तों की एक बहुत मजबूत नस्ल, रॉटवीलर कुत्ते अपने मालिकों के प्रति बहुत वफादार होते हैं और एक बहुत ही परिवार के अनुकूल कुत्ते बनाते हैं। लेकिन उनका व्यवहार थोड़ा समस्याग्रस्त हो सकता है और इसलिए उन्हें बचपन से ही प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। उन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, मुख्यतः उनके बालों के झड़ने के कारण।

Related:  How to Take Care of Your Pet Dog in Winter?
rottweiler
एक रोटवीलर
  • जीवनकाल: 8-10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 15000-30000

Dachshund

एक छोटे से शरीर में कुत्ते की सबसे ऊर्जावान नस्ल, दछशुंड अपने जोरदार भौंकने और आपके आगंतुकों को डराने के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन वे बहुत हानिरहित हैं। वे दो आकारों में आते हैं-बड़ा और छोटा। उनके पास अपेक्षाकृत लंबा जीवनकाल (~ 15 वर्ष) है।

Dachshund
एक दछशुंड कुत्ता
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-15000

बॉक्सर कुत्ता

बॉक्सर कुत्ते बच्चों के अनुकूल कुत्तों की नस्ल के रूप में प्रतिष्ठित हैं। नेत्रहीन लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से धैर्यवान, स्पोर्टी, बुद्धिमान, शांत और बहुत मददगार। यह ब्रिंडल, फॉन और सफेद रंगों में पाया जा सकता है।

बॉक्सर कुत्ता
एक बॉक्सर कुत्ता
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 15000-30000

बॉक्सर कुत्तों के बारे में अधिक जानकारी यहाँ उपलब्ध है।

भारतीय परिया कुत्ता

भारतीय परिया कुत्ता इंसानों द्वारा पालतू बनाए जाने वाले पहले कुत्तों में से एक था। इसे प्रशिक्षित करना आसान है और इसे अक्सर पुलिस कुत्ते या गार्ड कुत्ते के रूप में उपयोग किया जाता है।

भारतीय परियाह
भारतीय परियाह

Dalmatian

कुत्ते की डालमेटियन नस्ल में शिकार , फायरहाउस कुत्ते और सर्कस में मनोरंजन करने वाली जैसी कई क्षमताएं हैं । एक बहुत ही आकर्षक , चिकना और पुष्ट , यह एक सेकंड के भीतर अपने व्यवहार को बदल सकता है यदि मालिक संकेत देता है।

डैलमेशियन
एक डालमेटियन
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रुपये से ऊपर। 70000.

बीगल कुत्ता

भारत में शीर्ष 3 सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक , बीगल बेहद स्मार्ट और मिलनसार कुत्ते हैं। इसे अब तक के सबसे प्यारे कुत्तों में से एक माना जाता है। लेकिन, शायद वे हवाई अड्डों पर काम करने वाले खोजी कुत्तों के रूप में अधिक जाने जाते हैं। काले और तन या भूरे रंग के संयोजन में, बीगल कुत्ते काले और तन / भूरे या भूरे / तन के संयोजन में तिरंगे या सफेद रंग में आते हैं। इसमें मध्यम लंबाई का एक छोटा बालों वाला, सख्त कोट होता है।

बीगल कुत्ता
एक बीगल कुत्ता
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 15000-30000

डोबर्मन कुत्ता

डोबर्मन्स एक बहुत ही फुर्तीले , तेज और बुद्धिमान नस्ल हैं। अगर उन्हें ठीक से प्रशिक्षित किया जाए तो वे बहुत ही सामाजिक और मैत्रीपूर्ण हो सकते हैं।

Doberman
एक डोबर्मन
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000-30000

पोमेरेनियन कुत्ता

सक्रिय और चंचल, पोमेरेनियन बच्चों के लिए सबसे अच्छे साथी हैं। उनके सक्रिय स्वभाव के कारण, उन्हें प्रहरी के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

Pomeranian
एक पोमेरेनियन
  • जीवनकाल: 12-16 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000-50000

भारतीय स्पिट्ज

भारत में सबसे बुद्धिमान कुत्तों की नस्लों में से एक, स्पिट्ज बहुत आकर्षक है और भारतीय परिवारों के लिए एक आदर्श पालतू जानवर है। कुत्ते की यह नस्ल लगभग हमेशा पोमेरेनियन कुत्ते की नस्ल से भ्रमित होती है ।

एक प्रकार का कुत्ता
एक स्पिट्ज
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 5000-15000

कर्कश कुत्ता

अलर्ट: हस्की जयपुर, चेन्नई और दिल्ली जैसे गर्म मौसम को संभाल नहीं सकते क्योंकि उनके पास एक मोटा कोट होता है जो उन्हें ठंड के मौसम में गर्म रखने में मदद करता है।

इसलिए अगर आप शिमला, मनाली, दार्जिलिंग आदि ठंडी जगह पर रहते हैं तो इस कुत्ते को पालें।

हस्की एक बहुत ही मिलनसार और सक्रिय स्वभाव का कुत्ता है।

HUSKY
एक कर्कश कुत्ता
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 50000-100000

बुलडॉग

एक बुलडॉग एक मध्यम आकार का मांसल कुत्ता और एक उत्कृष्ट पारिवारिक पालतू जानवर है। बुलडॉग नस्ल स्वाभाविक रूप से छोटी है और अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में सबसे लोकप्रिय शुद्ध नस्ल में से एक है।

Related:  Goldendoodle Dog Breed: Complete Information
एक प्रकार का कुत्त
एक बुलडॉग
  • जीवनकाल: 8-10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000-50000

सेंट बर्नार्ड डॉग

सेंट बर्नार्ड एक बहुत बड़ी कामकाजी कुत्ते की नस्ल है, जो मूल रूप से स्विट्जरलैंड और इटली में पाई जाती है। सेंट बर्नार्ड आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं और अपने विशाल आकार के लिए प्रसिद्ध होते हैं।

सेंट बर्नार्ड कुत्ता
एक संत बर्नार्ड कुत्ता
  • जीवनकाल: 8-10 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 50000-70000

पिटबुल

पिट बुल प्रकार के कुत्ते उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं और नस्लों को लड़ने वाले कुत्तों के रूप में विकसित किया गया था। पिटबुल नस्लें मनुष्यों पर हमला करने के लिए खबरों में लोकप्रिय थीं और अब पुलिस कुत्तों और सेलिब्रिटी पालतू जानवरों के रूप में उनकी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हो गई हैं।

पिटबुल कुत्ते
एक पिटबुल कुत्ता
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000-70000

तिब्बती मैस्टिफ़

तिब्बती मास्टिफ़ कुत्ते की नस्ल का सबसे प्रसिद्ध और विशाल कुत्ता है। तिब्बती मास्टिफ़ कुत्ते स्थानीय जनजातियों की भेड़ों को भेड़ियों, तेंदुओं और भालुओं से बचाने के लिए बुद्धिमान और प्रशिक्षित हैं।

तिब्बत का बड़े आकार वाला कुत्ता
एक तिब्बती मास्टिफ़ कुत्ता
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : 1 लाख से ऊपर

खरहे का शिकर करनेवाला कुत्ता

हाल ही में, ग्रेहाउंड नस्ल ने पारिवारिक पालतू जानवर के रूप में लोकप्रियता में वृद्धि देखी है। वे बहुत प्यार करते हैं और अपने मनुष्यों और अन्य कुत्तों की कंपनी का आनंद लेते हैं। क्या ग्रेहाउंड अन्य छोटे जानवरों, जैसे कि बिल्लियों की कंपनी का आनंद लेगा, व्यक्तिगत कुत्ते के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। और आम तौर पर लोग जो सोचते हैं उसके विपरीत, वे बहुत अधिक आक्रामक नहीं होते हैं।

खरहे का शिकर करनेवाला कुत्ता
एक ग्रेहाउंड
  • जीवनकाल: 10-14 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000-50000

माननीय उल्लेख: भारत में अन्य सबसे प्रसिद्ध विदेशी कुत्तों की नस्लों में दक्षिण अफ्रीका से रोड्सियन रिजबैक, यूनाइटेड किंगडम से बॉर्डर कॉली, तुर्की से एनाटोलियन शेफर्ड , फ्रांस से डॉग डी बोर्डो और बर्नीज़ माउंटेन डॉग शामिल हैं।

गोल्डनडूडल

गोल्डेंडूडल गोल्डन रिट्रीवर और पूडल हाइब्रिड के बीच एक क्रॉस है। लोग इसके स्नेही स्वभाव और एलर्जी के अनुकूल कोट के प्रति आकर्षित होते हैं। यह संभवतः वहां की सबसे प्यारी छोटी चीजों में से एक है।

कोई भी व्यक्ति जो Goldendoodle प्राप्त करने पर विचार कर रहा है, उसे अपने घर के लिए एक प्राप्त करने में प्रसन्नता होगी। यह छोटे लघु आकार और बड़े मानक आकार दोनों में उपलब्ध है। 

गोल्डनडूडल
एक गोल्डेंडूडल कुत्ता
  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 40000-80000

भारत में सबसे सस्ता कुत्ता

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा है, आप कम से कम रु. में एक पग पा सकते हैं। 5000. भारत में इससे नीचे अच्छी नस्ल का कुत्ता मिलना बिलकुल नामुमकिन है।

कुत्तों की सबसे दोस्ताना नस्लें

  • गुप्तचर
  • पूडल
  • लैब्राडोर कुत्ता
  • बॉक्सर
  • बहादुर स्पेनियल कुत्ता
  • आयरिश सेटर
  • पेमब्रोक वेल्श कोर्गी
  • स्टैफ़र्डशायर बुल टेरियर
Tamal

Share this post

Leave a Comment